OMG:कब्रिस्‍तान उगल रहा सोने का खजाना, अब तक सैकड़ों गहने और कलाकृत‍ियां मिलीं, पुरातत्‍वविद भी हैरान

धरती के अंदर कितने गहरे राज छुपे हैं, इसका अंदाजा भी लगाना नामुमक‍िन है. हर साल कुछ न कुछ ऐसा मिल जाता है जिसके बारे में जानकर हम हैरान रह जाते हैं. ऐसी ही एक जगह है वर्ना नेक्रोपोलिस. इसे दुनिया का सबसे प्राचीन कब्रिस्‍तान माना जाता है. पिछले साल यहां खुदाई के दौरान दुनिया के सबसे पुराने सोने के साथ प्राचीन कंकाल मिला था. यह कोई पहली बार नहीं है कि यहां सोने के गहनों का कंकाल मिले, इससे पहले भी कई ज्‍वैलरी पाई गई है. ट्विटर पर @historyinmemes एकाउंट से यह तस्‍वीर शेयर की गई है. 

काला सागर के बुल्गेरियाई तट पर स्थित यह साइट 4560-4450 ईसा पूर्व की है.अब तक यहां 290 से ज्‍यादा कब्रों की खोज की जा चुकी है. इनमें तकरीब 3000 सोने की कलाकृतियां और ज्‍वैलरी मिली हैं. इस कब्रिस्‍तान की कहानी भी बेहद दिलचस्‍प है. बुल्गारिया के पुरातत्व विभाग के मुताबिक, 1972 में यहां एक फैक्‍ट्री का निर्माण हो रहा था, तभी सोने के कई गहने मिले. पुरातत्‍वविदों ने देखा तो हैरान रह गए.यह काफी प्राचीन लग रहे थे. उन्‍होंने तुरंत इसकी सूचना पुरातत्‍व विभाग को दी. तब पुरातत्वविदों ने कई कब्रें की खुदाई की लेकिन इनमें एक कब्र सबसे अलग थी. कब्र नंबर 43 से जो अवशेष मिले वे किसी शासक या नेता के प्रतीत हो रहे थे.

कब्रें शाही परिवार के सदस्यों की रही होंगी
द ऑर्कियोलॉज‍िस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, रेडियोकार्बन डेटिंग से पता चला कि ताम्रयुग की कब्रें 4560-4450 ईसा पूर्व की हैं. इस बात के भी प्रमाण मिलते हैं कि वर्ना संस्कृति का दूरस्थ काला सागर और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों के साथ व्यापारिक संबंध थे. संभवतः नमक का निर्यात यहां से किया जाता था. यहां कई कब्रों से सोने की ज्‍वैलरी मिली. और माना जाता है कि ये कब्रें शाही परिवार के सदस्यों की रही होंगी. कब्र नंबर 36 में पुरातत्वविदों को सोने की 850 चीजें मिलीं जिसमें ताज, झुमके, हार, बेल्ट, ब्रेसलेट जैसी कई चीजें शामिल थीं.

एक कब्र से 1.5 किलो सोने के आभूषण पाए गए
रिपोर्ट के मुताबिक, खजाने से अब तक जो सोने की कलाकृत‍ियां मिली हैं उनका कुल वजन 6.5 किलो से ज्‍यादा है. कब्र नंबर 43 के अवशेष से पता चलता है कि यह किसी 40 से 45 आयु वर्ग के एक पुरुष की कब्र रही होगी, जिसकी लंबाई 5 फीट 6-8 इंच बताई जा रही है. इस कब्र से सबसे ज्‍यादा 1.5 किलो सोने के आभूषण पाए गए हैं. पुरातत्‍वव‍िदों का मानना है कि हो सकता है कि यह राजा की कब्र रही हो. क्‍योंकि इतने आभूषणों एक आदमी के पास सिर्फ राजा ही हो सकता है. हालांकि, अभी भी इस इलाके की पूरी खुदाई नहीं हो सकी है. पुरातत्‍वविदों ने कुछ दिन पहले कोशिश की थी लेकिन पूरी तरह सफल नहीं हो पाए हैं.

Tags: Bizarre news, OMG News, Trending news, Viral news, Weird news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.